Informational Internet

Twitter क्या है और किसने बनाया था?

twitter kya hai

Twitter क्या है (Twitter Kya Hai ) : आपमें में बहुत से लोगो के Twitter का नाम सुना होगा पर अगर आपसे सवाल किया जाये की क्या आप twitter का उपयोग करते है तो आप लोगो में 50% लोगो का जवाब होगा की “नही” हम twitter का उपयोग नही करते है इसका सबसे बड़ा reason है की twitter के बारे में लोग ज्यादा जानते नही है और इसीलिए उन्हें लगता है इसे use करना व्यर्थ है.

लोगो की twitter को लेकर ऐसी सोच है की यह सिर्फ सेलेब्रिटीज के लिये है इसे normal लोग use नही करते है तो आज हम आपको बतायेगे twitter क्या है (twitter kya hai) और इसका उपयोग कैसे करते है तथा twitter के बारे में आपको कुछ रोचक बातें भी बतायेगे.

Twitter क्या है (Twitter kya hai)

आपको बता दें की Twitter भी facebook की तरह एक social networking site है जहा पर अपना account बना कर दुनिया लके साथ जुड़ सकते है, Twitter को एक microblogging site भी कहा जाता है क्योकि यहाँ पर लोग दुनिया में होने वाले किसी भी काम के बारे में जानकारी share करते रहते है जिससे आप दुनिया भर जी जानकारी से भी update रह सकते है.

ट्विटर को 21 मार्च 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone और Evan Williams ने मिलकर बनाया था, इन्होने twitter का नाम tweet शब्द से लिया था जिसका मतलब होता है “चिड़िया का चहकना” और इसी वजह से इन्होने twitter का logo भी चिड़िया (bird) को बनाया है.

Twitter और सभी सोशल मीडिया वेबसाइट से अलग तरीके से बनाया गया है क्योकि अगर आप facebook और google plus की बात करे तो यहाँ पर आपके पास इनका account भी नही है तो आप पोस्ट को लाइक कर सकते है पर twitter में आप ऐसा नही कर सकते है इसके लिये आपको twitter पर अपना account बनाना होगा.

Twitter के कुछ Features और उनका मतलब

अब हम आपको twitter पर दिए गये कुछ features के बारे में बतायेगे और उनका क्या मतलब होता है ये भी आपको बतायेगे तो चलिए जानते है.

Twitter Handle ( @ ) :

जब आप twitter पर अपना account बनांते है तो आपको अपना एक unique username choose करना होता है जिससे की आप अपने account को आसानी से access कर पाते है और आपके उस username के पहले @ (at the rate of) लगा दिया जाता है और इसी को Twitter Handler कहा जाता है.

यहाँ पर आपको आपका username बनाने के लिये कुछ नियमो का पालन करना होता है जो की निम्न है.

  • आपका username 15 character से ज्यादा का नही होना चाहिए.
  • आप जो username बनाना चाहते हैउसे किसी और ने तो use नही किया अगर किया है तो वो स्वीकार नही किया जायेगा.
  • आप username create करने के लिये uppercase और lowercase letters, numbers, underscore ( _ ) का उपयोग कर सकते है.

अगर आप हमारा username जानना चाहते है तो हम अपने account को @devrajaneesh के twitter handler के साथ access करते है, आप अपने twitter username को कभी भी बदल सकते है. अगर आप अपने username के लिये twitter यूआरएल बनाना चाहते है तो आप अपने username से @ को हटा कर उसके पहले twitter का domain add कर दीजिये कहने का मतलब twitter.com/devrajaneesh बस आपका twitter यूआरएल बना गया.

Follow, Followers और Following

अगर आप किसी भी twitter यूजर के द्वारा की जाने वाली सभी tweet से update रहना चाहते है तो आप उसे follow करे, जैसे आप Mahendra Singh Dhoni के द्वारा की जाने वाली सभी tweet को देखना चाहते है तो आप उनके प्रोफाइल पर बने फॉलो बटन पर  Click करना होगा मतलब उन्हें फॉलो करना होगा इसके बाद आप MS Dhoni के Follower हो गये.

अगर कोई twitter यूजर आपको फॉलो करता है तो आपके द्वारा tweet की जाने वाली हर एक activity की notification उसे मिलेगी और वो आपका follower कहलायेगा और आपके profile पर दिए गये following section में आपने किन्हें फॉलो कर रखा है ये दिखाया जाता है.

Note : आप अगर एक basic user है तो आप ज्यादा से ज्यादा 5000 लोगो को follow कर सकते है इसके बाद आपको कुछ वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना होता है.

Tweet

आप Twitter पर जो भी पोस्ट करते है उसे twitter की भाषा में tweet कहा जाता है, शुरुआत में आप twitter पर केवल 140 शब्दों की ही tweet कर सकते थे जिससे लोगो को पढने में परेशानी नही होती थी और उनका टाइम भी waste नही होता, पर अब इसे बढ़ा कर 280 character कर दिया गया है.

Retweet

जब आपको कोई tweet पसंद आती है या किसी भी कारण से आप उसे अपने timeline पर अपने followers के साथ share करते है तो वो retweet कहा जाता है आप retweet में अपना खुद का कोई message भी जोड़ सकते है साथ आप जिसकी भी tweet को retweet कर रहे है उसे notification के जरिये पता चल जाता है की आपने उसके tweet को retweet किया है.

Reply

जैसे आप facebook पर किसी भी पोस्ट में कमेंट करते है तो वैसे ही twitter पर भी आप कर सकते है पर इसे twitter की language में Reply कहते है, इसके लिये आपको सभी tweets के नीचे एक arrow का sign मिल जाता है जिसके जरिये आप reply दे सकते है. (नीचे दि गयी image देखे)

Direct Message (DM)

ट्वीटर का यह फीचर आपको private message भेजने की भी सुविधा देता है पर इसमें आप message सिर्फ उन्ही को भेज सकते है जिन्होंने आपको फॉलो किया है और उस message की limit 140 character की होती है, इसका सबसे अच्छा यही फायदा होता है की आपको फालतू के message नही मिलते है अगर आप चाहते है की आपको हर कोई direct message कर सके तो आप setting में जाकर ये enable कर सकते है.

Hashtag ( # )

जब भी twitter में कोई tweet करता है तो उसमे जो tweet का टॉपिक होता है उस word के पहले # लगा दिया जाता है जिससे जब भी आप या कोई भी यूजर उस hashtag पर क्लिक करता है तो उस hashtag की सारी tweet दिखने लगती है इससे किसी भी टॉपिक को ढूढने में आसानी होती है.

Trends

जब एक ही hashtag का उपयोग बहुत सारे यूजर करते है जब भी वो tweet करते है तो वो hashtag popular हो जाता है जिसे twitter की language में Trends कहा जाते है इस trends को ढूढने के लिये twitter Algorithm का उपयोग करता है और location के according find करता है.

Timeline

जब आप twitter में लॉग इन करते है तो जो page आपके सामने ओपन होता है उसे timeline कहा जाता है यहाँ पर आपके interest और आपके location के according tweet दिखाए जाते है.

Mention

अगर आप किसी को अपने tweet में tag करना चाहते है जैसा की आप facebook में करते है तो आपको @ के आगे उस username लिख दीजिये twitter की भाषा में twitter handler लिख दीजिये तो वो यूजर आपके tweet में मेंशन हो जाता है. और आपके tweet का notification उस person के पास पहुच जाता है.

Like

अगर आपको कोई भी tweet बहुत पसंन्द आता है या फिर आप उसे लाइक करना चाहते है तो आपको Heart का एक symbol दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिये आप नीचे image में देखे.

Twitter पर सबसे ज्यादा follower वाला account

Twitter पर सबसे ज्यादा follower वाला भारतीय account

नरेन्द्र मोदी – 3 करोड़ 85 लाख से ज्यादा follower

Twitter के कुछ रोचक तथ्य

  • twitter पर सबसे कम समय में 1 मिलियन का follower का record “Caitlyn Jenner” के नाम है इन्होने 4 घंटे 3 मिनट में 1 मिलियन का आकड़ा पार किया.
  • सबसे ज्यादा retweet किया गया tweet Ellen’s Oscars Selfie है जिसे मार्च 2014 में tweet किया गया था और इसे 3.4 मिलियन से ज्यादा बार retweet किया जा चूका है.
  • Twitter पर Hashtag सबसे पहली बार अगस्त 2007 में उपयोग किया गया.
  • सबसे पहले twitter का नाम twttr रखा गया क्योकि twitter.com domain पहले से ही use किया जा रहा था बाद में कंपनी ने ये domain purchase किया उस व्यक्ति से फिर twitter नाम रखा गया.
  • Twitter पर सबसे पहला tweet Jack Dorsey ने किया था “Just Setting up my twttr.”
  • दिसम्बर 2017 के अनुसार सबसे ज्यादा follower वाला account Katy Perry का है जिनके 10 करोड़ 77 लाख से ज्यादा follower है और दुसरे स्थान पर Justin Bieber 10 करोड़ 46 लाख follower के साथ थे.
  • Twitter का 3 बार लोगो बदला जा चूका है वर्तमान लोगो जून 2012 में लगाया गया था.
  • Twitter Logo पर बने bird का नाम पहले Larry the bird था पर जून 2012 में logo बदलने के बाद उसका नाम Twitter bird रख दिया गया.
  • Facebook के जन्मदाता Mark जुकेरबर्ग ( @finkd ) का twitter account वेरीफाई नही है अब तक उन्होंने केवल 20 बार tweet किया है और उनके 4 लाख 37 हज़ार follower है.
  • सबसे जल्दी 10 मिलियन follower का record Lady Gaga के नाम है.
  • Twitter ने अपने शुरू के 3 सालो तक एक भी पैसा नही कमाया.
  • Twitter का जन्म 21 मार्च 2006 को हुआ था पर इसे ऑफिशियली लांच 15 जुलाई 2006 में किया गया था.
  • वर्ष 2009 में चाइना में twitter उपयोग पर रोक लगा दि गयी.
  • सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला राजनैतिक नेता का account बराक ओबामा का है.
  • Ashtom Kutcher ने पहली बार 1 मिलियन follower का आकड़ा छुआ था.
  • Twitter कुल 40 भाषाओ में उपलब्ध है.

तो दोस्तों ये था twitter क्या है (twitter kya hai) और उसके रोचक तथ्य अगर आपको Twitter क्या है (Twitter Kya Hai ) पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment