Informational Internet

VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है?

VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है?

VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है? — क्या आप इन्टरनेट पर कुछ ऐसा काम करते है जिसमे आप चाहते है की आपकी Identity छुपी रहे और आप पूरी तरह से safely इन्टरनेट पर अपने काम करते रहे. तो इसके लिये आपको VPN (Virtual Private Network) का उपयोग करना होगा, पर अगर आपको ये ही नही पता होगा की “VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है?” तो आप इसका उपयोग कैसे कर पायेगे.

तो आप हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानि VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है तो चलिए जानते है.

VPN (Virtual Private Network) क्या है?

VPN का full form है Virtual Private Network, यह इन्टरनेट पर बनाया गया एक व्यक्तिगत तकनीक है इसके द्वारा जुड़े हुए device से आप लगातार communication कर सकते है पर इसमें आपको Track करने वाले systems से आपकी real identity hide की जाती है.

आप किस देश में रहते है इससे कोई भी फर्क नही पड़ता है पर अगर आप VPN (Virtual Private Network) का उपयोग करते है तो आप India में रहकर भी United State के location से आप internet access कर सकते है.

जब भी आपको trace किया जायेगा तो आपकी identity India नही बल्कि United State की दिखायी जाएगी यानि आप Anonymously web पर surf कर सकते है क्योकि इसमें कंपनी की तरफ से आपको एक अलग से IP Address provide किया जाता है.

इसका ज्यादातर उपयोग big कंपनियों और government द्वारा किया जाता है क्योकि उनके पास जरुरी डाटा होता है जो की हैकर चुरा सकता है इसके लिये वो लोग डाटा ट्रान्सफर जब भी करते है तो VPN (Virtual Private Network) का उपयोग करके करते है इससे वो safely अपनी सही जगह पर पहुचता है.

यह आपको Free में भी मिलता है और Paid भी होता है जिसके अपने अलग अलग फीचर होते है अगर आप free उपयोग करते है तो आपको उसमे कुछ कम फीचर दिए जाते है और अगर आप paid buy करते है तो आपको उसमे ज्यादा चीज़े दि जाती है.

VPN (Virtual Private Network) कैसे काम करता है?

सबसे अहम VPN (Virtual Private Network) का काम होता है की वह आपको एक सुरक्षित connection प्रदान करे जिससे की आप जो भी काम कर रहे है वो पूरी तरह सुरक्षित रहे है इससे आपको एक और बेनिफिट होता है की कुछ ऐसी वेबसाइट जो की हमारे देश में Ban रहती है तो आप VPN का उपयोग करके उन्हें access कर सकते है.

VPN device से connect होने के बाद एक local network की तरह काम करता है जिसे की आप जिस देश का चाहे उस देश का network बना सकते है और फिर आप सभी तरह की वेबसाइट जो किसी specific country के लिये restricted होती है उन्हें access कर सकते है.

उदाहरण के लिये अभी इंडिया में कुछ पोपुलर एडल्ट वेबसाइट को restrict किया गया है पर अगर आप इनका उपयोग करना चाहते है तो आपको VPN (Virtual Private Network) का उपयोग करना होगा.

जैसे ही आप VPN  से connect होते है जिस देश का local network choose करते है वो VPN कम्पनी आपको उस देश की एक ip प्रदान कर देती है जिससे की आपकी कोई भी इन्टरनेट सर्च या surf request उस न्यू IP से जाती है जिससे उन वेबसाइट के सर्वर को पता चलता है की ये इंडिया की नही बल्कि किसी दुसरे देश की request है और वो आपको कंटेंट दिखता है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको VPN (Virtual Private Network) क्या है कैसे काम करता है पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

Read More :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment