WordPress

Website Launch Checklist : 17+ Point जो की WordPress Website Launch से पहले Check करना चाहिए?

website launch checklist

Hello Bloggers, आज इस पोस्ट में हम बात करेगे Website Launch Checklist के बारे में जो की आपको एक वेबसाइट लांच करने से पहले जरुर चेक करने चाहिए अगर आपकी साईट में इन पॉइंट्स की कमी है तो आप वेबसाइट लांच न करे.

क्योकि अगर आप ऐसे ही अपनी वेबसाइट को लांच कर देते है तो आपको आपकी साईट में नकारात्मक असर दिखता है क्योकि कुछ कमी होने की वजह से वह आपके विजिटर को पसंद नही आती है.

और साथ ही वो सर्च इंजन में भी इंडेक्स होती है तो किसी ऐसे यूआरएल के साथ जो की आप नही चाहते है, और यही छोटी छोटी गलतिया आपकी साईट को पीछे कर देती है तो आज इस पोस्ट में हम यही बात करेगे.

Website Launch Checklist:

1 – Check for little errors

आपको साईट की सभी छोटी और बड़ी गलतियों को सुधरना है जैसे की font size, short sentences, bullets, points, lots of space, image optimization, properly loaded widget, audio & video files properly work करते हो.

और साथ ही आपकी साईट के कलर भी ठीक तरह से मैच करते हो जिससे यूजर को अच्छा लगे और वो आपकी साईट में बार बार आये.

2 – Make sure you have a contact page

आप यह जरुर चेक करे की आपकी साईट में contact us का पेज जरुर हो जिससे आपके विजिटर आपसे सम्पर्क कर पायेगे और यह एक बहुत अच्छा तरीका है अपने विजिटर के साथ जुड़ने का.

3 – Make sure your navigation works

आप ये भी चेक करे की आपकी साईट के navigation मेनू सही तरीके से कम करते हो जिससे आपके विजिटर को अच्छा महसूस हो.

4 – Check mobile friendlyness

आप ये भी ठीक तरीके से चेक करे की आपकी साईट पूरी तरह से mobile friendly है या नही इसके लिये आप google की इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है. Test Your Site

अगर आपकी साईट mobile friendly नही है तो आप पहले उसे mobile responsive बनाये इसके बाद ही आप उसे लांच करे.

5 – Check browser compatibility

अपनी साईट के लिये यह भी आप चेक करे की वह किसी भी browser में ठीक से ओपन हो सकती है या नही अगर नही तो आप browser के according बनाये जिससे वो सभी browser में ठीक तरीके से खुल सके इसके लिये आप browsershots.org का उपयोग करके चेक कर सकते है.

6 – Get ready for 404

आप यह जरुर देखले की आपकी साईट में कोई भी 404 पेज न हो अगर है तो आप उसे फिक्स करे क्योकि यह न्यू साईट के लिये बिलकुल भी ठीक नही है और इसे और स्मार्ट तरीके से फिक्स करने के लिये आप 404page plugin का उपयोग कर सकते है.

7 – Make sure URL are correct

आप यह भी चेक करले की आपके सभी यूआरएल ठीक है या नही जिससे आपको बाद में इंडेक्स होने के बाद कोई भी समस्या ना आये.

8 – Make sure you have clear call to action

आप यह भी तय कर करे की आपने अपने विजिटर को अपने साथ जुड़े रहने के लिये कुछ किया है या नही मेरा कहने का मतलब की आपने सोशल मीडिया बटन और ईमेल सब्सक्रिप्शन widget लगाये हो.

9 – Install and configure seo plugin

आप यह जरुर तय करे की आपने कोई seo plugin को install करके उसकी पूरी तरह से सेटिंग करली है मेरा मतलब आपने उसे configure कर लिया हो. Website Launch Checklist का महत्वपूर्ण हिस्सा.

10 – Configure your permalink

आप अपने साईट की पर्मालिंक्स को ठीक से check करे की आप जिस तरह की permalink को चाहते है क्या वाही permalink टाइप आपकी साईट में एक्टिव है.

11 – Check your xml sitemap

आप यह जरुर देखे की क्या आपकी साईट का कोई साईट है जो की xml में हो क्योकि इसके बिना कुछ नही हो सकता है मतलब आपकी पोस्ट ऑटोमेटिकली इंडेक्स नही होगी. Website Launch Checklist का महत्वपूर्ण हिस्सा.

12 – Check your robots.txt file

यह जरुर चेक करे की आपकी साईट में robots.txt file में कोई भी ब्लॉकिंग एरर न हो जिससे crawler आपकी साईट को ठीक से crawl न कर पाये.

13 – Activate AMP

क्या आपने अपनी साईट में अम्प ( amp ) सेटअप कर लिया है अगर नही तो इसे जरुर करे क्योकि इससे गूगल आपकी साईट को fast कर देता है जिससे स्लो नेटवर्क में भी साईट fast ओपन होती है.

14 – Social media Integration

आप यह जरुर चेक करे की आपकी साईट सोशल मीडिया का इंटीग्रेशन है या नही अगर नही तो इसे जरुर करे इससे आपकी पोस्ट में लोग share करेगे जिससे आपको traffic मिलेगा.

15 – Backup solution

क्या आपने अपनी साईट का auto बैकअप इनेबल किया अगर नही तो इसे जरुर करे क्योकि ऐसे में अगर आपकी साईट में कुछ भी problem आती है तो बैकअप के जरिये उसे सोल्व कर सकते है.

16 – Must have SSL

आपकी साईट में ssl जरुर हो अब तो गूगल ने भी बोल दिया है जिन साईट में ssl होगा हम उन्हें रैंक करने में प्राथमिकता देगे तो इसे जरुर लगाये. Website Launch Checklist का इम्पोर्टेन्ट हिस्सा.

17 – Update your time zone

आप अपनी साईट का timezone जरुर अपडेट करदे इसके लिये आप सेटिंग और इसके बाद जनरल सेटिंग में जाकर कर सकते है.

18 – Delete Unwanted Plugin

अगर आपके साईट में कोई ऐसा plugin है जो की आप use नही करते है तो आप उसे रेमोवे करदे क्योकि इससे आपकी साईट लोडिंग स्पीड स्लो होती है.

तो दोस्तों ये थी Website Launch Checklist अगर आप in points को ठीक करने के बाद अपनी साईट को पब्लिश करते है तो आपको इसका बेनिफिट जरुर मिलेगा. अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करे.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे share करे और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment

2 Comments