Insurance

What is Insurance In Hindi – बीमा क्या है?

what is insurance in hindi

हेल्लो दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम बात करेगे बीमा क्या है ( What is Insurance in Hindi ) अगर आप नही जानते है कि बीमा ( Insurance ) क्या होता है तो आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर ये जान जायेगे की असल में बीमा होता क्या है?

बीमा क्या है ( What is Insurance in Hindi ) :

अगर आप इसको आसान भाषा में समझना चाहे तो Insurance का मतलब होता है – एक ऐसी व्यवस्था जिसमे कोई भी एक बीमा कंपनी ( Insurance Company ) आपके किसी भी तरह का नुकसान, बीमारी, दुर्घटना या फिर मृत्यु में आपको मुआवजा देने की गारंटी देता है.

वैसे तो insurance आपकी हर दुखद घटना में हर किसी के लिये बहुत जरुरी होता है क्योकि आज के इस टाइम में  किसको कब क्या हो जाये कोई नही जानता है ऐसे में अगर आपने अपना और अपने साथ ली हुई मूल्यवान चीजों का आपने insurance करवा रखा है तो ये आपके लिये बहुत ही अच्छा साबित होगा.

क्योकि ये ठीक उसी तरह काम करता है जैसे आपने अपने फ़ोन का बैकअप लेकर उसे रिसेट करते है तो आपका डाटा बिलकुल सुरक्षित रहता है ठीक उसी प्रकार ये आपके चीजों की सुरक्षा करता है.

ये कई प्रकार के होते है तो चलिए उनके बारे में बात करते है.

जीवन बीमा ( Life Insurance ):

जीवन बीमा योजना में और life insurance में एक निश्चित शुल्क जमा करके पालिसी किये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर या कोई दुर्घटना हो जाने पर जिससे व्यक्ति को चोट पहुची हो ऐसे समय पर उस पालिसी के नॉमिनी को पैसे दिए जाते है.

और ये पैसे उस टाइम पे दिए जाते है जब लोगो के उपर बहुत दुःख होता है यानि जिस आदमी के घर में कोई दुर्घटना हो जाती है उसके उपर दुखो का पहाड़ टूटता है  और तभी बीमा कंपनी वाले उन्हें आर्थिक मदद देते है जिससे आदमी को कुछ राहत मिलती है.

Life insurance policy खासकर लोग अपने परिवार के लिये छोड़ जाते है क्योकि किसी के जीवन का कोई भरोसा नही है इसलिए ज्यादातर लोग इस तरह की पालिसी को अपनाते है क्योकि उनके जाने के बाद वो उनके परिवार की मदद कर सके.

दुर्घटना बीमा योजना ( Accidental policy Scheme ) :

दुर्घटना बीमा योजना जिसे की Accidental policy के नाम से जाना जाता है इसमें आपको एक नश्चित मूल्य जमा करना होता है और इसके बाद जब उस व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना होती है जिसके नाम पर बीमा है तो उस व्यक्ति के इलाज के लिये insurance company पैसे देती है.

पर इस पालिसी का एक सबसे बड़ा लाभ है की अगर बीमा होल्डर आदमी के साथ कोई दुर्घटना होती है तो उसे किसी भी प्रकार का इलाज के लिये पैसा नही देना होता है सारा कुछ बीमा कंपनी ही देती है. पर बीमा करवाने से पहले आप उनके नियम व शर्ते जरुर पढ़ ले जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो.

Term Life policy :

यह एक निश्चित समय अन्तराल के बाद बिना किसी भी दुर्घटना के आपके जीवन के लिये सुरक्षा देती है एक निश्चित रकम उस आदमी को दे दि जाती है जिसने इस पालिसी को अपने नाम से करवाया है पर इसमें अगर बीमा धारक उपलब्ध नही है तो फिर आपको कोई भी पैसा नही दिया जायेगा.

Endowment policy :

Endowment पालिसी एक ट्रेडिशनल प्लान है जो LIC या और कुछ trusted कंपनियों द्वारा चलाया जाता है इसमें आपको क़िस्त में होता है इस प्लान में अगर धारक की मृत्यु हो जाती है तो जो भी उस धारक का नॉमिनी होगा उसे बीमा की रकम मिल जाती है पर अगर धारक को कुछ नही होता है तो फिर जो धारक में प्रीमियम जमा किया था उसके साथ ही उसे कुछ बोनस की राशी भी मिल जाती है.

Money Back policy :

money back पालिसी endowment पालिसी का दूसरा र्रोप है जिसमे जीवन बीमा और निवेश के जरिये पैसे को इकट्ठा करना ही मुख्या उद्देश्य होता है इस पालिसी में निवेशक को एक निश्चित अवधि में निवेश का कुछ पैसा वापस कर दिया जाता है और अगर अपने बीमा की अवधि तक बीमा धारक जीवित रहता है तो उसे बाकि बचा हुआ पैसा वापस कर दिया जाता है अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो तो उसके नॉमिनी को बीमा की रकम प्रदान की जाती है.

Whole Life Policy :

यह पालिसी धारक को सम्पूर्ण जीवन के लिये बीमा देती है जो की नाम से भी विदित होता है इस पालिसी में बीमा धारक को कुछ वर्षो तक प्रीमियम जमा करना होता है और 100 साल तक की इस पालिसी की परिपक्वता अवधि होती है अगर धारक 100 से ज्यादा सालो तक जीवित रहता है तो यह endowment पालिसी में बदल जाता है.

तो दोस्तों ये था बीमा क्या है ( What is Insurance in Hindi ) के बारे में लेख अगर आपको इसमें कही पर कोइ समस्या आ रही रही है तो आप कमेंट में पूछ सकते है अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करे और और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

 

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment