Internet

[What is Internet in Hindi] इन्टरनेट क्या है

what is internet in hindi

बिना इन्टरनेट के ये दुनिया कैसी होती ये क्या आप जानना नही चाहेगे.. न फेसबुक होता न ही गूगल होता कितनी बोरिंग होती ये लाइफ… तो जानते है इन्टरनेट क्या है [ What is Internet in Hindi ]

इन्टरनेट क्या है [ What is Internet in Hindi ] : अगर यह तकनीक नही होती तो सोचो शायद आज हम और आप लोग लोग कुछ और ही तरीके से जी रहे होते, क्योकि इसी इन्टरनेट की वजह से हम और आप लोग आपस में जुड़े है आप सिर्फ सोच कर देखिये की अगर इन्टरनेट नही होता तो क्या हम और आप लोग आपस में एक दुसरे के साथ इतना जल्दी से सम्पर्क बना पाते तो आपका जवाब भी मेरी तरह ही न में होगा.

कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन जिनमे हम सभी अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताते है क्या अगर उसमे इन्टरनेट न होता तो आप उसमे इतना समय बिता पाते क्योकि जब इन्टरनेट ही न होता तो गूगल हो या फिर facebook या फिर WhatsApp ही क्या ये ये होते बिना इन्टरनेट के तो आप क्या ये नही जानना चाहेगे की इन्टरनेट क्या है-

इन्टरनेट क्या है [ What is Internet in Hindi ] :

इन्टरनेट एक ऐसी तकनीक है जिसमे दो या दो से ज्यादा कंप्यूटरों को या सर्वर को या फिर डाटा सेंटर्स को एक साथ आपस में जोड़ा जाता है अगर आप उदाहरण के देखे तो आप जब facebook चलाते है उसमे फोटो या विडियो या कुछ भी लिख कर डालते है और आप उसे कभी भी उपयोग कर सकते है क्योकि ये अमेरिका में स्थित facebook के डाटा सेण्टर में अपलोड होता है और आप उसे दोबारा यूज कर पाते है.

इन्टरनेट क्रांति :

अगर आज आप किसी भी छोटे से गाँव या शहर में जाकर देखेगे तो आप हर जगह पर इन्टरनेट का उपयोग होता हुआ मिल जायेगा पिछले कुछ सालो से लोग इन्टरनेट से इस तरह से जुड़े है की जैसे कई दिनों से भूखे लोगो को अच्छा भोजन ममिल अजय तो वो जिस प्रकार खाते है.

आने वाले समय में आप इस बात की कल्पना भी नही कर सकते है की इन्टरनेट के बिना भी कुछ होगा आज कोई भी ऐसा क्षेत्र नही है जो बिना इन्टरनेट का हो, आपने देखा होगा ई-गवर्नेस की वजह से ग्राम पंचायतो को कितना लाभ मिल रहा है और ये सब इन्टरनेट की वजह से ही संभव है.

इन्टरनेट के फायदे :

आज आप सेकंडो में गूगल की मदद से कोई भी जानकारी तुरंत पा सकते है अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बना रहे है या फिर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको इन्टरनेट की बहुत ज्यादा मिल सकती है।

आप घर बैठे youtube की मदद से कुछ भी बनाना या करना सीख सकते है अगर आप कही भी नई जगह पर घूमने जा रहे है तो आपको गूगल मैप बहुत मदद करेगा क्योकि आपको झा पर भी रास्ता नही पता होगा आप इसकी मदद से तुरंत खोज सकते है।

साथ ही आप अपने घर पर बैठे हुए किसी भी शहर या जगह के मौसम के बारे में जन सकते है पूरे विश्व की न्यूज़ को आप मिनटों में पढ़ सकते है आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते है आप इसकी मदद से  मनोरंजन भी कर सकते है जैसे की आप मूवी या गाने सुनने है तो आप वो भी बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

अगर आपको खाना बनाना नही आता तो आप youtube की मदद से तुरंत सीख सकते है ये सारे इन्टरनेट की वजह से ही संभव है और इसके आलावा भी आप बहुत सारे काम इन्टरनेट की मदद से कर सकते है।

इन्टरनेट के नुकसान :

कुछ लोग इन्टरनेट दुरूपयोग भी करते है जैसे की हैकिंग करना और कुछ लोग तो सोशल मीडिया के दीवाने हो जाते है और रात दिन बस उसी में चैटिंग करते है जिससे उनको काफी नुकसान होता है और उसके स्वास्थ्य भी ख़राब होता है अगर आप असुरक्षित ढंग से इन्टरनेट उपयोग करते है तो आपके कंप्यूटर में वायरस आ जाते है जो आपको काफी नुकसान पंहुचा सकते है।

ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया साइट्स पर आपकी काफी सारी पर्सनल जानकरी होती है जो की आपकी छोटी सी लापरवाही की वजह से हैकर के हाथो में लग सकती है जो की आपको आर्थिक नुकसान पंहुचा सकते है।

तो आप सभी को इन्टरनेट क्या है [ What is Internet in Hindi ] पूरी तरह समझ आ गया होगा अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करे।

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment