Informational

WordPad क्या है? WordPad की पूरी जानकारी

wordpad क्या है किसने बनाया

WordPad क्या है? (What is WordPad in Hindi) : सभी को यह तो पता ही होगा की आज Computer के आने से हमारे जीवन में कितनी खुशहाली आई है इसकी वजह से हम अपने काम जल्द से जल्द कर पाते है चाहे कोई भी काम हो पर अगर हम उसे कंप्यूटर पर करते है तो उसके करने का अपना अलग ही मज़ा है.

जैसे अगर आपको कोई नोट बनानी है तो आप अगर उसे नोटबुक पर लिखते है तो उसमे काफी समय लग जायेगा और उसमे आप डिजाईन भी नही करेगे क्योकि समय भी बहुत लगता है पर अगर आप उसी नोट को कंप्यूटर में बनाते है तो आप उसे डिजाईन भी करते है तो आप नोटबुक से जल्दी कम्पलीट कर लेते है.

इसी वजह से लोगो की कोई भी काम करने की फर्स्ट चॉइस computer होती है तो इसी कंप्यूटर का एक सॉफ्टवेयर है जिसे WordPad कहते है तो आज हम इसी के बारे में जानेगे की WordPad के द्वारा आप क्या क्या कर सकते है और WordPad क्या है तो चलिए शुरू करते है.

WordPad क्या है? What is WordPad in Hindi

WordPad एक Text Note Editor tool है जिसे Microsoft द्वारा बनाया गया है और इसे आप Window OS के सभी computers पर आप देख सकते है, यह एक Word Processing software है जो की Application software की श्रेणी में आता है, इसकी मदद से आप Note बना सकते है इसके कुछ Special Feature की वजह से यह Notepad से अलग और बेहतर है. पर MS Word इससे भी बेहतर tool है.

वर्डपैड (WordPad) के Tools के बारे में जानकारी

जब आप WordPad पर अपनी कोई भी नोट तैयार करेगे तो आपको ये ठीक तरह से पता चल जायेगा की यह क्यों नोटपैड से बेहतर है इसके इजी इंटरफ़ेस की वजह से आपको बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस प्राप्त होगा तो कुछ tool के बारे जानने के लिये आप नीचे पढ़े.

Bold : जब आप WordPad पर कुछ लिख रहे हो और आप चाहते हो की आपके कुछ word बाकि के word से अलग दिखे यानि आप उस पर फोकस करना चाहते है तो आपको सिम्पली उस word को bold करना है जिसकी वजह से वह word का font और ज्यादा मोटा है उसका size थोडा सा बढ़ जायेगा इसके लिये आप ctrl + b का उपयोग भी कर सकते है या फिर आप toolbar में B के  symbol पर क्लिक करे.

Italic : अगर आप अपनी नोट में किसी word को या फिर पूरे word को Italic (थोड़े से तिरछे) तो आप Italic का उपयोग करे इसके लिये ctrl + i का उपयोग करे या फिर toolbar में I के sign पर क्लिक करे.

Underline : अगर आप अपने नोट में किसी sentense को underline करना चाहते है तो आप underline tool का उपयोग करे इसके लिये आप ctrl + u या फिर toolbar में U बटन पर क्लिक करे.

Size : अगर आप नोट में किसी भी word को छोटा या बड़ा करना चाहते है तो आप उसका size बदलकर कर सकते हो ये फीचर heading बनाने में काम आता है.

Media : अगर आप अपनी नोट में कुछ image नोट से related या फिर जो आपका दिल करे वो लगाना चाहते हो तो आप नोट में आसानी के साथ लगा सकते हो.

Painting : अगर आप कोई shape को पेंट के जरिये Draw करके अपने note में लगाना चाहते हो तो आप यह WordPad के साथ आसानी से कर सकते हो.

Color : अगर आप अपनी note को कलरफुल बनाना चाहते हो तो आप अपने font को सेलेक्ट करके उसे अपने मनचाहे color में बदल सकते हो.

Font Style : अगर आपको default font style पसंद नही आती है तो आप उसे बदल सकते हो और अपने पसंद की font style का उपयोग कर सकते हो.

Insert the Object : इस tool की मदद से आप अपनी नोट document, excel sheet, प्रेजेंटेशन आदि कई चीज़े add कर सकते हो जो की आपकी note को और भी attractive बनाते है.

इनके आलावा भी WordPad में कई tool है जिनका उपयोग करके आप अपने एक्सपीरियंस को और भी बेहतर कर सकते हो और लोग उनका उपयोग करते भी है.

तो दोस्तों, मुझे आशा है की आप WordPad क्या है पोस्ट पसंद आई होगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर share करना न भूले और आप हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है.

अन्य पढ़ें:

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment