WordPress

WordPress Blog का Domain Address कैसे Change करें?

WordPress Blog का Domain Address कैसे Change करें

Hello Bloggers, इस Post में हम बात करेगे WordPress Blog का Domain Address कैसे Change करें ( How To Change WordPress Blog Domain Address ), वैसे तो यह बहुत ही Easy है पर अगर आप New है तो यह आपके लिये किसी Headache से कम नही होगा इसलिए हमने सोचा कि क्यों न हम ये आपके साथ Share करे और आपके काम को थोड़ा आसान करें।

अगर आप Blogger है तो आपको अपने Future में बहुत सारी Problems को Face करना पड़ेगा और हो सकता है आपको किसी कारण से अपने Blog के Domain को भी Change करना पड़े तो अगर आप इसके बारे में ठीक से सारी Information रखेगे तो आपको इस Issue को Fix करने में ज्यादा Problem नही होगी।

और साथ ही आप उतना ज्यादा परेशान भी नही होंगे जितना कि आप ये जाने बिना होगे, वैसे Friends मैं आपको Recommend करुगा कि आप जितना हो सके उतना कोशिश कीजिये की आपको अपने Blog का Domain Change न करना पड़े और न ही ये करिये क्योकि इससे आपको बहुत ज्यादा Loss होता है।

जैसे की आपका सबसे पहला Loss होता है कि आपका सारा का सारा Traffic Miss हो जाता है और साथ ही आपकी Ranking में भी Loss होता है क्योकि आप जो New Domain Use करने जा रहे है वो तो अभी Rank नही हुआ है न और इसके अलावा आपकी जो भी Post Google में Top पर Rank है वो सारी की सारी वहाँ से हट जाती है।

हा, ये जरूर हो सकता है की आप Traffic के लिये 301 Redirect Enable करके थोड़ा Traffic अपने New Domain पर Move करा सकते है पर पूरा नही, पर अगर इन सभी के बाद भी आपको लगता है कि आपको अपना Domain Change करना चाहिये या फिर कोई ऐसा Reason हो जिससे मजबूरी में आपको Domain Change करना पड़ सकता है।

( मैंने भी अपना Domain Change किया है और उसका Main Reason था की मेरे पहले वाले Domain में AdSense Ban हो गया था Invalid Click हुए थे जो किसी ने जानबूझ कर किये थे इसलिये मैं यहाँ पर अपना Experience Share कर रहा हूँ। )

तो फिर मैं आपको दो Method बताऊँगा इस Post में Domain Change करने के सबसे पहला होगा WordPress DashBoard से और दूसरा होगा Cpanel से क्यों कभी कभी एक नही Work करता है तो फिर दूसरा Method Try करते है।

WordPress Domain Change करने से पहले करे दो काम :

अगर आप अपने Domain को Change करना चाहते है तो सबसे पहले ये दो काम करले और फिर इसके बाद अगर आप Domain को Change करते है तो आपको कोई Problem नही आयेगी। तो चलिये बात करते है उन काम कि आपको करने है WordPress Blog का Domain Change करने से पहले-

1 : Buy Your Domain :

अगर आप चाहते है कि आप अपने WordPress Blog के Domain को Change करेगे तो तो सबसे पहले आप अपने लिये एक Perfect Domain Buy करले इसके लिये GoDaddy.com और BigRock.in का Use कर सकते है। जो की मेरे Favorite Domain Registrar है।

2 : Point Your Domain On Hosting :

इसके बाद जो आपका दूसरा काम है वो ये आपको अपने Domain को Hosting में Point कर देना है और ये काम आपको Domain Change करने से 24 घंटे पहले करना है इसके लिये आपको Nameservers Update करने होंगे वैसे तो Name Servers 10 Minute में Update हो जाते है पर कभी कभी इन्हें Update होने में 24 Hour का Time भी लग जाता है इसलिये मैं आपको Recommend करुगा कि आप ये काम Domain Change करने से 24 Hour पहले करले।

क्योकि अगर आप ये काम पहले नही करते है और Domain को Change कर देते है तो फिर अगर कोई User आपकी Website को Open करेगा तो उसे Error Show होगी और आपको भी अपने Blog के AdMin Panel को Open करने में Problem आयेगी।

जिससे आप अपने Blog को Manage नही कर पायेंगे वैसे तो ये बहुत Easy काम है पर अगर आप New है तो आपको Problem हो सकती है तो आप नीचे दिए गये Video की Help ले सकते है जो कि मैंने खुद ही बनाये है क्योकि मैं Blog से साथ साथ Youtube पर भी Blogging Tutorial देता हूँ।

या फिर आप अपने Hosting Provider की Help ले सकते हो और जब आप ये काम करले तो फिर आपको आगे के Step करना होगा जो की इस तरह करने होंगे।

2 Easy Method To Change Domain Of WP Blog :

हम आपको यहाँ पर दो Method बतायेगे, और जो आपको Easy और अच्छा लगे आप उसे Follow करे और मैं एक बार फिर से कहुगा कि ये Steps आप Domain को Hosting में Point करने के बाद Follow करें।

1 : Using WordPress Dashboard :

ये Method मेरे हिसाब से तो काफी Easy है इस Method से आप Easily अपने Domain को Change कर सकते हो। आपको ये Step Follow करने होंगे –

Step – 1 :

आप सबसे पहले wp-admin में Login कीजिये अब आपके सामने Dashboard Open होगा जिसमे आपको Setting के Option पर Click करना है जब आप Click करेगे तो आपके सामने एक SubMenu Open होगा जिसमे आपको General Option मिलेगा उस पर Click कीजिये ( WP Dashboard > Setting > General )

Step – 2 :

फिर आपके सामने कुछ ऐसा Interface आ जायेगा जिसमे आपको दो Box मिलेंगे पहले WordPress Address और Site Address जिसमे आपको दोनों Box में अपने New Domain को डालना है और वो https या http और www या बिना www के जिस तरह से आप Blog को Open करना चाहते है आप Image में देख कर समझ सकते है।

wp dashboard

wp dashboard

Step – 3 :

अब आपको Site Address और WordPress Address Enter करने के बाद Save Changes पर Click करके Save कर देना है।

अब आप एक बार New Domain को Open करके देखले क्या Blog ठीक से Open हो रहा है अगर हो रहा है तो कोई बात नही अगर कोई Problem आ रही है तो आप 2nd Method से करे जिसमे आपको Cpanel का Use करना होगा।

2 : By Using Cpanel :

Some Time, ऐसा होता है की किसी Reason से जब आप WP Dashboard से Domain को Change करते है तो वो Properly Work नही करता है तो अब आपको 2nd Method को Follow करना होगा जो कि पहले से थोड़ा Hard है But इतना भी नही आप को परेशानी हो।

इसके लिये आपको अपने Hosting के Cpanel में जाना होगा और Login करना होगा

Step – 1 :

सबसे पहले आप अपने Cpanel में Login करिये जिसके लिये yourdomain.com/capnel का Use कर सकते है।

और Login होने के बाद आपको Scroll करना है और आपको DataBase में जाकर phpMyAdmin को Select करना है।

cpanel url change wp

cpanel domain change

Step – 2 :

अब आप phpMyAdmin पर Click करते ही New Page में Redirect हो जाएंगे और यहाँ पर आपको अपने Blog के Database को Select करना है, अगर आप एक ही Domain को Host किये है आपके सामने सिर्फ एक ही Database होगा अगर Multiple Domain Host है आप उस Database को Select करे जिसका Domain आप Change करना चाहते है।

Step – 3 :

अब आपको Database Select करने के बाद wp_options पर Click करना है और इसके बाद आपको बहुत सी File दिखेगी जिसमे सबसे ऊपर होगा siteurl उस को Select करके Edit पर Click करें।

database image cpanel

database image cpanel

Step – 4 :

अब जो New Page Open होगा इसमें आपका Old वाला Domain URL होगा उसे Clear करके New Domain को Enter करें और नीचे Go पर Click करें।

database url change

database url change

Step – 5 :

अब आपके सामने फिर से वही Page Open होगा जिसमे बहुत सी Files थी अब इस बार आपको Home को Select करके Edit पर Click करना है और यहाँ पर भी अपने पुराने Domain को Clear करके New Domain Enter करना है और Go पर Click कर देना है।

Friends, इस तरह से आप phpMyAdmin का Use करके अपने WordPress Blog Domain Change कर सकते है। और अब इसके बाद आपको अपने New Domain को Open करके देखना है की ठीक से हो रहा है या नही अगर फिर भी कोई Problem आ रहा है तो Comment करके जरूर बतायें।

ऊपर बताये गये दोनों ही तरीके बहुत अच्छे है और ठीक से Work करते है पर कभी कभी किसी Problem की वजह से ये Work नही करते है। तो आपको दोबारा से Carefully ये काम करना होगा।

I Hope की आपको WordPress Blog का Domain Address कैसे Change करें Post अच्छी लगी होगी और इससे आपकी Help होगी इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले।

Read More :

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment