WordPress

WordPress क्या है?

wordpress

Hello Bloggers, आज हम बात करेंगे WordPress की और जानेंगें WordPress क्या है, और लोग Blogging के लिये इसे इतना ज्यादा Use करते है इसके वो कौन से Features है जो इसे ( WP ) दूसरे Blogging Plateform से अलग बनाते है, हम आपको बता दे कि यहः WordPress Series की पहली और Important Post है इसलिये इसे ध्यान से Read करें।

 

WordPress दुनिया का सबसे Powerful User friendly Free Content Management System ( CMS ) है. जिसका Use करके आप बहुत ही Attractive Blog या Website बना सकते हो वो भी बिना किसी Technical Knowledge के. WordPress की Popularty का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो कि Internet की 27% Website ( लगभग 70 लाख ) WP का Use करके बनाई गयी है।

 

Technically, WP को PHP Language और MySQL का Use करके बनाया गया है और यह Free और Open Source Content Management System है जो आपको ऐसा Panel देता है जिसकी Help से आप Content Create कर सकते हो और साथ ही उसे Edit, Customize, Maintain और Delete भी कर सकते हो.

 

WordPress क्या है और ये क्यों बनाया गया :

 

Matt Mullenweg ( WordPress Founder ) ये एक Blogger थे जो की अपनी Blogging के लिए b2/ Cafelog Plateform का Use करते थे अपनी Blogging के लिये जो कि एक General Public Licence Plateform था और इसके Founder थे Michel Valdrighi.

 

कुछ Time बाद Matt को पता चला की जिस Blogging Plateform का Use वो कर रहें है, उसके Founder ने तो Use Update करना ही बन्द कर दिया है अब ऐसे में Matt को चिंता हुई की अब उनकी Blogging का क्या होगा फिर उन्हें एक Idea आया कि क्यो न वो खुद का कोई Plateform बना ले.

 

अब ऐसे में Matt को जरूरत थी एक Partner की जिसकी कमी पूरी की Mike Little ( WP Co-Founder ) ने इस तरह से इन दोनों ने B2 से प्रेरणा लेकर अपना खुद का Plateform Ready किया और उसका नाम दिया WordPress उस Time तो इनको अंदाज़ा भी न रहा होगा की आगे चलकर यह Bloggers, Designers, Developers के लिये सबसे Best Plateform बन जायेगा.

 

WordPress की History :

 

27 मई, 2003 में Matt और Mike ने WordPress का 1st Version Release किया था.

 

मई, 2004 में WP पर Plugin का Feature Add किया गया था.

 

2005 में WP में Theme Feature Add किया गया और New Dashboard Design किया गया और 2005 में ही WordPress.com Launch किया गया.

 

2006 में Matt ने WordPress और उसके Logo के लिये TradeMark Register किया।

 

2007 में जब WP का New Version 2.1 Update हुआ तब इसमें New User Interface और Auto Save और Spell Cheker कैसे Feature Add किये गये.

 

2008 – 09 में Happy Cog Web Design Company ने WP को Join किया और बहुत ही Easy और User Friendly Dashboard Design किया.

 

2010 में WP को Open Source Declare कर दिया गया.

 

2011 – 14 के बीच में WP में Advance Media Manager और Theme Customizer Feature Add किया गया.

 

2015 – 16 में Rest API Feature Add किया गया जिस्की Help से Mobile App बनाया जा सकता है.

 

WordPress इतना Popular क्यो है?

 

1 : Free And Open Source :

 

ये Open Source है इसलिये इसको Better बनाने के लिये अगर चाहे तो आप भी अपना योगदान दे सकते है, Open Source होने के कारण यह Free भी है और इसकी कोई Limitations नही है की आपको कहा से Domain लेना है और कहा से Hosting आप जहाँ से मर्ज़ी वहाँ से ले सकते है और आपको WP में एक भी पैसा नही देना होता है इसको Use करने के लिये.

 

2 : Easy To Use :

 

WP को Use करने के लिये आपके पास किसी भी Technical Skill नही भी है तो कोई Problem नही इसे आप Easily Use कर सकते है, इसके लिये WP में बहुत सारे Plugins मौजूद है जिनकी Help से आप एक Stunning Website और Blog Design कर सकते है वो भी बिना किसी Technical Knowledge के.

 

3 : SEO Friendly :

 

अगर आप Blogging के लिये या Business के लिये कोई Blog या Website WP का Use करके बनाते है तो आपको SEO पर ज्यादा कुछ नही करना होता है क्योकि WP खुद ही सारा कुछ Manage कर देता है और आपको इसमें कुछ Basic Settings करनी होती है.

 

आपको WP में बहुत सी ऐसे Plugins मिल जायेगे जो आपके Content को Search Engine Optimized बना देते है Like Yoast SEO, All In One SEO Pack और शायद इसी वजह से Google के Engineer Matt Cuts ने कहा है ” WordPress is Made To Do SEO Well”.

 

4 : Fully Responsive :

 

WP में आप Theme का Use करके बहुत ही Stunning Website या Blog Create कर सकते हो, और इसके लिये आपके पास किसी भी Type की Coding Skill नही होनी चाहिये.

 

WP में बहुत सारी Free और Premium Themes उपलब्ध है जिनका Use आप कर सकते है और आप जब चाहे Theme को Change भी कर सकते है.

 

और इसके साथ ही WP में बहुत सारे Plugins मौजूद है WP Plugin Directory के हिसाब से 48000+ Plugins Wp में मौजूद है जिनका Use करके आप बहुत ही बेहतर Website बना सकते है, हमारा Blog भी WordPress का Use करके ही बनाया गया है.

 

तो Bloggers, I Hope की आपको WordPress क्या है ये Post पसंद आयी होगी आप इससे Related अपने सुझाव हमे Comment में बता सकते है और इसे अपने Friends के साथ Share करना न भूलें. साथ ही हमे Social Media पर भी Follow करें.

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment