WordPress

WordPress Navigation, Menu Bar Kaise Set Kare?

Wp navigation menu kaise add kare

Hello Bloggers, आज इस Post में मैं आपको बताउगा की कैसे आप WordPress Navigation Menu Bar Set कर सकते है, मैंने देखा की जो Blogger WordPress में New होते है तो उनको ये नही पता होता है की कैसे वो अपने Blog या Website के Menu Bar को Customize करें।

तो इस Post में मैं WordPress Navigation Menu Bar को Custoimze करने के बारे में Step By Step बताऊँगा आप जब दूसरे Blogger के Blog को देखते होंगे की उनमे कैसे Header और Footer में Menu लगे होते है वैसे कुछ बात तो है अगर आप Footer और Header Menu Set कर देते है तो आपके Blog में चार चाँद लग जाते है और आपका Blog पहले से 50 गुना ज्यादा Attractive दिखने लगता है।

और ये SEO के लिये भी बहुत ही अच्छा होता है और अगर आप AdSense का Use करना चाहते है या फिर करते है तो ये उसके लिये कही न कही जरूर Help करता है क्योकि आप यहाँ Footer Menu बना कर उसमे Privacy Policy, About Us, Contact Us, Disclaimer, Terms & Conditions के Page Add कर देते है जो Google AdSense बहुत ही Like करता है।

WordPress Navigation Menu Bar कैसे Create करें?

आप अगर अपने Blog में Navigation Add करना चाहते है तो सबसे पहले आपको Category और Page Create करने होते है अगर आपने पहले से Create कर लिए है तो कोई बात नही पर अगर आपने अभी तक Create नही किया है तो आप Steps Follow करें।

Step – 1 – Create Category

  1. सबसे पहले आप WordPress में Login करें।
  2. अब आप Left Side में Post के Option पर Click करे और यहाँ आपको Sub-Menu दिखेगा जिसमे आपको Categories का Option दिखेगा उस पर Click करें।
  3. अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आपको Category Add करनी है।

इस Screen Shot में देखें।

  1. यहाँ पर अपनी Category का नाम Enter करें जैसे – “Tips And Tricks”
  2. यहाँ पर Category का “URL” Enter करें, जैसे – “tips-and-tricks”.
  3. यहाँ से आप ये Select कर सकते है कि आप जो Category बना रहे है वो Main Category रहेगी या फिर किसी Category की Sub Category तो मैं Suggest करुगा की आप इसे Select न करें जैसा है वैसा रहने दे।
  4. यहाँ पर आप Description Add कर सकते है की आपने इस Category में क्या क्या बताया है।
  5. अब Finally आपको Add New Category पर Click करें।

अब आपकी Category Add हो चुकी है आप इस तरह से जितनी चाहे उतनी Category Add कर सकते है।

Step – 2 – Create Pages

अब आपको इसी तरह से कुछ Mazor Page Add करने जैसे कि About Us, Contact Us, Privacy Policy इसके अलावा आप जो Extra Page Add करना चाहते है वो Add कर सकते है। अगर आपने Page पहले से Create कर रखे है तो कोई बात नही पर अगर आपने अभी तक Page Create नही किये है तो Steps Follow करें।

  1. अपने WordPress Dashboard में Left Side Menu में आपको Page का Option दिखेगा उसे Select करें।
  2. इसके बाद आपके सामने Submenu Open होगा जिसमे आपको Add New पर Click करना है।
  3. अब आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जिसमे आपको अपने Page Create करने है।

ठीक से समझने के लिये Screen Shot देखें।

  1. यहाँ पर अपने Page का Title डाले जैसे – About Us
  2. यहाँ पर आप Page में जो भी लिखना चाहते है वो लिखें जैसे हमने ऊपर About Us Page बनाया तो हम यहाँ अपने बारे में लिख सकते है।
  3. यहाँ से आप अपने Page को Publish कर दें।

Finally आपका Page Create हो चुका है, इस तरह आप जितने चाहे उतने Page बना सकते है।

On Page SEO Kya Hai? On Page SEO Ke Liye 10 Tips

Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

WordPress Navigation Menu Bar कैसे Set करें?

अब आपने Page और Category को बनाकर अपना 50% काम कर लिया है अब Time आता है WordPress Navigation Menu Bar को Complete करने यानि अब हम Menu को Footer और Header में Add करेंगे तो अब आप Step Follow कीजिये।

  1. अब आपको अपने WordPress Dashboard में Left Side Menu में देखना होगा और वहाँ पर आपको Appearence का Option दिखेगा।
  2. उस पर Click कीजिये और Submenu में आपको Menus का Option दिखेगा उसे Select कीजिये।
  3. अब आपके सामने कुछ ऐसा Interface आयेगा जिसमे आपको अपने Menu Add करने है।

आप नीचे दी गयी Image को देखे और Step Follow करें।

  1. सबसे पहले आपको Create A New Menu पर Click करना होगा।
  2. यहाँ पर आपको Menu का Name लिखना है आप कुछ भी लिख सकते है पर मैं Suggest करूँगा कि आप Header के लिये Header लिखे और Footer Menu के लिये Footer लिखे।
  3. अब आपको Side में से Header Menu के लिये Categories को Add करना है, इसके लिये आप जो Category Menu में Add करना चाहते है वो Select करें।
  4. अब आप Menu में Category के Order Set करे की कौन सा ऊपर रहेगा और कौन सा नीचे।
  5. आप Menu में Add Category को Drag करके Submenu भी Create कर सकते है।
  6. अब आप यहाँ से Header Menu को Tick करें और Save Menu पर Click करे।

इसी तरह आप Footer Menu Create करें जिसमे आपको Category की जगह पर page Add करने है और Footer Menu Select करके Save पर Click कर देना है।

कुछ Themes में Top Menu और Social Menu और 404 Menu होते है आप उन्हें भी इसी तरह से Add कर सकते है, Social Menu के लिये आपको Custom Links पर Click करके Link Add करनी होती है बाकी सारी Process Same होती है।

I Hope की आपको समझ आ गया होगा कि कैसे WordPress Navigation Menu Bar Set करते है, अगर आपका इससे Related कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share जरूर करें और हमे Social Media पर भी Follow करें।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment