SEO WordPress

WordPress Me SEO Optimized Post Kaise Likhe – Full Guide

seo optimized post

Hello Bloggers, आज इस Post में मैं आपको WordPress में SEO Optimized Post को कैसे लिखते है के बारे में बताऊँगा Friends मुझसे ये Question कई Blogger पूछ चुके है तो मैंने सोच इस इस पर एक Article ही लिख दूँ जिससे जो मेरे Contact में नही है उनकी भी Help हो जाए Mean वो लोग भी Fully SEO Optimized Post लिखने के बारे में जानेगें।

Friends आप अपने Blog में Good Traffic लाने के लिये बहुत सारी Strategy Try करते है But अगर आप Fully SEO Optimized Post नही लिखते है तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जायेगी मतलब आप कितना भी Try करो पर वो Traffic जो की एक SEO Optimized Post को मिल सकता है वो आपको एक Normal Post में नही मिल सकता है।

अगर आप WordPress में Blogging कर रहे है तो आपके पास Yoast SEO और All In One SEO Pack जैसे Plugin होते है जिनकी Help से आप Fully SEO Optimized Post लिख सकते है पर अगर आप Blogger में Blogging करते है तो आपको नीचे बताए गए Points पर Work करना होगा तो Finally अब आप नीचे Post में बताए गए Tips को Read करे और आप चाहे WordPress में हो या फिर Blogger में आपको इन्हें Follow करना चाहिये।

WordPress पर Website कैसे बनायें – Full Guide

Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

SEO Optimized Post कैसे Write करें?

SEO Optimized Post लिखने के लिये आपको सबसे पहले जो Point Follow करना है वो है –

Post Title And Post Description :

सबसे पहले आपको अपने Post के Title को Optimize करना है इसके लिये आपको अपने Post Title की Length को 60 से 65 Character में रखना है और इसके अलावा आपको Post के First 5 Word में अपने Focus KeyWord को Use करना है अगर आप कोई भी KeyWord को Focus नही कर रहे है तो आप अपने Post में Use किये गए सबसे Popular Word को Use करें।

Ex – WordPress Me SEO Optimized Post Kaise Likhe – Full Guide

अब आपको इसके बाद अपने Post के Description को Optimize करना है जो की Search Engine द्वारा Search Result में दिखाया जाता है वैसे तो AutoMatic ले लिया जाता है पर मैं आपको Suggest करूँगा की आप Custom Post Description लिखें और आपको इसकी Length को लगभग 160 Character तक रखनी चाहिये अगर आप Yoast SEO Use करते है तो वहाँ पर आपको Green Signal मिल जाता है, इसके लिये आपको नीचे Option मिल जायेगा आप Image में देख सकते है।

Post Meta Description

Post Meta Description

Image ALT Attribute :

अगर आप Image का SEO नही करते है तो यह भी बहुत बड़ी Mistake है So आपको Image को भी Optimize करना चाहिये इसके लिये आपको अपने Post में Use की गयी Image में Title, Caption, ALT, Description Add करना होगा इसके लिये अगर आप अपने Post में Use की गयी Image के Name Image123.png या IMG0014526.JPG रखते है तो यह SEO के लिये ठीक नही है आपको Image के Name Image के According रखने चाहिये।

Like अगर आप Naredra Modi पर कोई Image Use कर रहे है तो Image का Name Narendra Modi ही रखे है और यही सारी चीज़े आपको ALT, Decription और Caption में भी Use करनी है और अपने Post में Featured Image का Use जरूर करें और साथ में कम से कम एक Image का Use Post में जरूर करें अगर use है तो।

Image Optimization

Image Optimization

Internal Link And Anchor Text :

जब भी आप कोई भी New Post Write करें तो उसमे अपने पुराने Post के Link को जरूर Add करें यह SEO के लिये बहुत Important है इसके साथ ही Anchor Text का Use करें इसमें आपको करना ये होगा कि जैसे आप Amazon के बारे में कोई Post लिख रहे है तो Amazon.com लिखने की जगह सिर्फ Amazon लिखा और उस में Link Add करदी।

Blogger Me BigRock Se Custom Domain Kaise Add Kare?

Optimze Permalink :

SEO Optimized Post लिखने के लिये आपको Post Permalink पर भी ध्यान देना होगा इसमें आपको Permalink से Stop Word यानि की Extra Word को Remove करना होगा For Example जैसे मैंने इस Permalink को लिया https://www.blog4help.com/how-to-write-seo-friendly-article/ तो अब इसमें से हमे UnUseful जो लग रहा है वो है How, To तो इसे हम Remove कर देंगे क्योकि आपको अपने Post Permalink को Short And Relevant रखना है।

Optimize Post Permalink

Optimize Post Permalink

Heading H1, H2, H3, H4, H5, H6

WordPress में आपको ये 6 Type की Heading Tag मिलती है जिसमे आप जो चाहें वो Use कर सकते है But मैं आपको Suggest करूँगा की आप आप H1, H2, H3 को ही Mostly Use करें। जब आप कोई Post की Main Heading लिख रहे है तो H1 का Use करें और उससे SubHeading में H2 का Use करें और उसकी SubHeading में H3 का Use करें।

Use Tags :

SEO Optimized Post के लिये Tags भी काफी Important रखती है इसके लिये आपको अपने Post Title के Popular Word Or KeyWord को अलग अलग Use करना होगा ये Search Engine में Post Search में लाने में बहुत Help करता है।

Post Tag

Post Tag

Post Length :

ये भी बहुत Big Factor है SEO Optimized Post लिखने का तो आपको अपने Post में कम से कम 600 Word रखने है और जितना ज्यादा आप लिख सकते है उतना ज्यादा लिखने के लिये Try कीजिये।

KeyWord Putting Position :

आप अपनी Post के लिये KeyWord Research तो जरूर करते होंगे तो अब आपको अपने keyword को सही Placement भी देना होगा जिससे आपकी Post SEO Ready हो तो इसके लिये आपको Post के First Paragraph में अपने KeyWord का Use करना चाहिये और Last Paragraph में भी Keyword Use करना चाहिये और इसके साथ ही H1 या फिर H2 Heading में Keyword को Use करना चाहिये और Post में Permalink और Image ALT Tag में भी Keyword का Use करना चाहिये।

Example के लिये मैंने इस Post में KeyWord को Bold कर दिया है आप देख सकते है और इस तरह से आप Blog Post में KeyWord का Use करें अगर आप भी SEO Optimized Post लिखना चाहते है।

तो Friends I Hope की अब आप जान चुके होंगे की कैसे आप SEO Optimized Post लिख सकते है अगर आपका इससे Related कोई भी सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको यह Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले और हमे Social Media पर Follow भी करें।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment