WordPress

Mobile Se WordPress Theme Customize Kaise Kare?

wordpress theme customization

Hello Bloggers, आज इस Post में हम बात करेगें Mobile से WordPress Theme Customize करने के बारे में वैसे ये Post सभी के लिये Important होगी क्योकि मैं इसमें WordPress Theme Customize करने के बारे में बताऊँगा पर ये उन Bloggers के लिये Most Important है जो की अभी भी Mobile से Blogging करते है इसमें परेशान होने की कोई बात नही क्योकि मैं भी Mobile से ही Blogging करता हूँ तो मैंने सोचा क्यो न मैं अपना Experience आप लोगो के साथ Share करूं।

और ये Question मुझसे कई Blogger पूछ चुके है की Mobile से WordPress को कैसे Manage करें और Specially Dinesh Thakur जो मेरे Blog के Regular Reader है उन्होंने भी Comment कर कहा की Mobile से WordPress Theme Customize करने के बारे में एक Article लिख दीजिये काफी Help मिलेगी तो मुझे भी ये ठीक लगा तो आज मैं ये Article लिखा हूँ।

बहुत से Bloggers के मन में यही Question होता है कि वो Mobile से Blogging कर सकते है या नही और क्या BlogSpot और WordPress Mobile से पूरी तरह Manage हो जाता है तो मैं उनसे ये कहना चाहूंगा “आपके पास करने का हौसला होना चाहिये हर चीज़ Possible है” बस फर्क ये होता है की जो काम आप Computer से 10 Minute में करते है वो काम आपको Mobile से करने में 20 Minute लगेगा।

अगर आप Mobile से Blogging कर रहे है तो कुछ Apps और कुछ External Device आपके पास होनी चाहिये जो की मैं बता रहा हूँ, कोई बहुत महँगा SetUp नही है आप का इस पर ज्यादा से ज्यादा खर्च ₹200 के आस पास आएगा अब आप इतना तो कर ही सकते है तो चलिये अब हम उन सभी के बारे में बात करते है।

Mobile से Blogging करने के लिये Useful Gadget :

1 – Google Chrome Browser :

ये Browser बहुत Useful है क्योकि ये Google का है और इसके अलावा इसमें आप Site को Desktop Mode में Use कर सकते है और आपके Data के Hack होने का भी कोई खतरा नही है इसमें वैसे तो Mostly सभी Device में Pre Installed होता है पर अगर आपके Mobile में नही है तो आप Google Play Store से Download कर सकते है अगर आप चाहे तो इसका Devoloper Version भी Insatll कर सकते है।

2 – Puffin Web Browser :

ये भी बहुत ही UseFul Web Browser है जो की आपको Linux Access देता है मतलब इसमें आपको Cache की कोइ Problem नही होती है ये आपको तब Help करता है जब आपके Chrome Browser में Cache की Problem आ जाती है इसके अलावा इसमें आपको Mouse भी मिल जाता है जिसे आप Use कर सकते है अपने Work के लिये तो आप इसे भी Install करलें, ये भी आपको Google Play Store में मिल जाएगा।

3 – PicsArt Photo Editor :

ये App भी बहुत Useful है Bloggers के लिये क्योकि इससे आप अपने Post के लिये Awesome Thumbnail बना सकते हो और Post में Use की जाने Photo में Step By Step Counting डाल सकते हो इसे भी आपको अपने Phone में Install करना है ये आपको Google Play Store पर Easily मिल जाएगी।

4 – WordPress Or Blogger App :

अगर आप WordPress पर Blogging करते है तो आपको WordPress की Official App और अगर आप Blogger में Blogging करते है तो आपको Blogger Official App Download कर लेना चाहिये क्योकि आप यहाँ से बहुत कुछ कर सकते जैसे की Post डालना Image Optimization यहाँ आपको Post लिखने के लिये Online आने की कोई Need नही आप Offline हो Post लिख सकते है और फिर उसे बाद में Publish करदें, ये दोनों App आपको Play Store में मिल जाएंगी।

5 – Computer KeyBoard :

सबसे ज्यादा Important Device ये है आपके Blogging को एक नए अंजाम तक ले जाने के लिये वैसे ये बहुत Costly नही होता है Normally आपको Market में ये ₹150 तक में मिल जाता है इसके बिना अगर आप Blogging कर रहे है तो आपको Problem होगी Theme Customize करने में और साथ ही इससे आप अपनी Post को भी जल्दी से लिख सकते है तो मैं आपको Highly Suggest करूँगा की आप KeyBoard को Buy करले।

6 – OTG Cable :

अब एक और चीज़ आपके पास होनी जरूरी है जिससे की आप अपने Keyboard को अपने Mobile से Connect कर सके वो है OTG Cable आपको ये भी Market में ₹20 से 25 में मिल जाएगी आप इसे भी Buy कर ले और अब आपको कुछ भी नही Buy करना है आपका पूरा Blogging करने का Setup हो चुका है जिससे की आप अच्छी तरह से Blogging कर सकते है तो अब हम बात कर लेते है WordPress Theme Customize करने के बारे में तो आप इस Post को Read करते रहिये।

Mobile से WordPress Theme Customize कैसे करें?

अगर आपने अपना WordPress Blog बना लिया है तो कोई नही पर अगर आपने अभी तक नही बनाया है तो आप ये Post Read करें

WordPress पर Website कैसे बनायें – Full Guide

अब मैं सोचता हूँ कि आपका WordPress Blog बन चुका है अब आपको उसे Design करना है तो इसके लिये सबसे पहले आपको अपने WordPress Blog के Dash Board में जाना है मतलब आपको WordPress में Login करना है और जब भी आप Google Chrome या Puffin Browser में Login करें तो Browser को Desktop Site में लगे और KeyBoard को Connect करले और इसके बाद आपको मैं WordPress Theme  Customize  के Steps में बताता हूँ।

Step – 1 : Upload Theme :

सबसे पहले Step में आपको अपने Blog में Theme Upload करना है इसके लिये आपको WordPress Menu में Appearence Name का Option मिलेगा आप उस Click कीजिये अब आपके सामने एक sub Menu Open होगा जिसमे आपको Themes नाम का Option दिखेगा आप वहाँ पर Click कीजिये Then आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा।

wordpress theme upload

wordpress theme upload

इसमें आपको ऊपर Theme Select करना है आप जो Theme चाहे वो Use कर सकते है क्योकि ये बिल्कुल Free होती है अगर आपके पास कोई Paid Theme है जिसे आप Use करना चाहते है तो आप ऊपर दिए गये Upload के Option पर Click करें Then आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा यहाँ पर से आप अपनी Theme को Select करके Install Now पर Click करें।

wordpress theme upload via mobile

wordpress theme upload

अब आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जिसमे आपको Activate पर Click करना है और इसके बाद आपकी Theme आपके WordPress Blog पर Successfully Upload हो जाएगी।

wordpress theme activate

wordpress theme activate

Step – 2 : Customize Your Theme :

अब आपको अपनी Theme को Customize करना है इसके लिये आपको Appearence पर Click करके Customize पर Click करना है Then आपके सामने कुछ ऐसा Page Open होगा जहाँ पर आप अपनी Theme का Logo, Favicon, Title, Tagline, Widget, आदि लगा सकते है या फिर आप Widget के लिये Appearence पर Click करके Widget के Option को Choose कर सकते है और वहाँ से Widget Add कर सकते है और कुछ Theme ऐसी होती है जो अपना खुद का Panel देती है Customize करने के लिये तो आपको वहाँ से Customize करना होता है जैसे कि – NewsPaper Theme, Voice Theme…..Etc.

Step – 3 : Set Your Navigation Menu :

अब आपको Next Step में अपने Blog को Header और Footer Menu को Set करना होता है इसके लिये आपको Appearence पर Click करके Menus पर Click करना होता है वहाँ से आप अपने Navigation Menu Set कर सकते है Step by Step जानने के लिये ये Post Read करें।

Step – 4 : Email Subscribe Widget :

Email Subscribe Widget लगाना भी बहुत जरूरी होता है Blog में इसके लिये आप HTML से भी लगा सकते है या फिर आप Plugin का Use कर सकते है अगर आप Subscribe Form Design नही कर पाते है तो आप WP- Subscribe Plugin का Use कर सकते है या फिर आप थोड़ा सा Wait करें मैं इसके बारे में Post लिखने वाला हूँ जिसमे आपको HTML और Plugin दोनों तरह का Setup करने के बारे में Step by Step बताऊँगा।

Step – 5 : Social Profile Widget :

अब कौन Blogger नही चाहेगा कि उसके Facebook, Twitter, Google+, Instagram के Follower बढे पर इसके लिये आपको अपने Blog पर Social Profile Widget लगाना होगा और उसके लिये आप Plugin Use करलें पर अगर आप जैसे Stylish Button मैंने अपने Blog में लगाये है आप भी इस तरह के लगाना चाहते है तो आप Comment कीजिये मैं आपको इसका HTML Code और CSS Provide कर दूँगा।

अब इसके अलावा आप और भी जो कुछ चाहते है वो Widget के Through Add कर सकते है आपको जो भी Extra Add करना है वो आप कर ले अगर आपको कोई Problem आती है तो आप Comment में पूछ सकते है।

तो Friends, I Hope की आपको Mobile से WordPress Theme Customize करने के बारे में अब पूरी जान चुके होंगे और अगर आपको कोई Problem आती है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको ये Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share जरूर करें और हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment