SEO WordPress

Website Or Blog को Mobile Friendly बनाने की Top 10 Tips

mobile friendly

Website को Mobile Friendly क्यो बनाये इसके क्या Benefits है इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ, आपकी Post Search में Top में न आना और आपके Blog पर Traffic न आना एक कारण हो सकता है आपकी Website की Bad Design और Mobile Friendly न होना जैसा की Google ने पहले ही बता दिया है कि Mobile Friendly First यानी जो Website Mobile Friendly न होकर केवल DeskTop Friendly है Google Index करने में उनको Priority नही देगा उन्हें Last में Index किया जाएगा।

अभी Time है Post Read करने का इसे PDF में Download करें और जब दिल करे Read करें!

 Download PDF

तो अगर आपकी Website Mobile Friendly नही है तो आप को उसे जल्द से जल्द Mobile Friendly बनाना चाहिये और इस Post में मैं आपको Website Blog को Mobile Friendly बनाने के लिये 10 Special Tips दूँगा और साथ ही आपको Website को User Friendly और SEO Friendly बनाने के बारे में भी बताऊँगा अगर आप चाहते है कि आपकी भी Website SEO Friendly User Friendly और Mobile Friendly रहे तो आप इस Post को Last तक Read करें।

Website या Blog को Mobile Friendly बनाने के 10 Tips :

Mobile Friendly Website ही User को Good Experience देती है और साथ ही Good Site और Good Content के Signal Google को Send करती है और इसी वजह से एक Mobile Optimized Site और बिना Mobile Optimized Site की Post Ranking में जमीन आसमान का फर्क होता है।

1. Mobile Friendly Theme Use करें :

अगर आपका Blog WordPress या Blogger पर है तो आपको बहुत सारी Theme मिल जाएगी जो Fully SEO Friendly, Responsive, User Frendly होती है बस आपको Google में Search करके एक अपने लिये Best Responsive Theme Select करना होगा।

आप जब भी अपने Blog के लिये Theme Select करें तो आपको Mobile Responsive Theme Select करनी चाहिये वैसे WordPress में मुझे सबसे Best Theme Genesis लगी है कुछ Personal Reason की वजह से मैन अभी अपने Blog से Genesis को Remove किया हुआ पर जल्द ही Genesis Live हो जाएगी।

2. Website को Fast Loading बनाये :

आपकी Website का Mobile Friendly होने के साथ Loading Speed भी Fast होनी चाहिये क्योकि ऐसी Site को Google और User दोनों Like करते है अपनी Website को Fast करने के लिये आप अच्छी hosting, Optimized Theme और कम से कम Widget का Use करें।

3. Properly Working Widget :

आपकी Website पर जो भी Navigation Menu या Widget जो भी लगे है उनका Fully Work करना भी बहुत जरूरी है सभी Device में जैसे आपने देखा होगा किसी Website में जब आप Menu पर Click करते है तो वो Open नही होता है या फिर कुछ Widget Properly Work नही करते है अगर आपकी Site में ऐसा है तो आप इसे जल्द से जल्द Fix करें।

4. Font Size :

अगर आपकी Website में बहुत छोटे Font है तो उन्हें Fast जितना Fast हो सके थोड़ा से Big करदे क्योकि अगर आपकी Websiite में छोटे Font है तो आपके Visitor को Read करने में Problem होगी तो Visitor आपके Blog दोबारा नही आयेगा और ऐसे में आपके Visitor को आपकी Post को Zoom नही करना पड़ेगा वैसे मैं आपको Suggest करुगा की आप Font Size को 18px का रखे क्योकि ये Better होता है और Easily कोई भी Read कर सकता है।

5 – Make Your Theme Mobile And Desktop Friendly :

अपनी Theme को ऐसे Customize करे कि वो Desktop और Mobile सभी View में अच्छी दिखे और उसके Navigation भी अच्छे से Work करते हो क्योकि आज Touch Screen Mobile होने की वजह से Mobile में Touch से चलती है But desktop में Mouse के Through तो ऐसे में आपके Blog के सभी Navjgation और Widget Fully Work करते हो Otherwise User आपकी Site को Like नही करेगे।

6 – Compress HTML, CSS And Image :

आपकी Site का Fast Load होना बहुत जरूरी है क्योकि अगर आपकी Site Open होने में काफी Time लगता है तो आप अपने 40% User Lost कर देगे और इसके लिये आपको अपने अपने Blog के HTML, CSS और Image को Compress करना होगा जिससे आपकी site 30% तक Fast हो सकती है आप HTML और CSS को Compress करने के लिये Google द्वारा Suggest किये गए Tools CSSnano और HTMLminifire का Use कर सकते है या फिर आपको मैं Suggest करुगा कि आप अपने WordPress Blog में W3 Total Cache Plugin का Use करें, Image को Manually Compress कर सकते है या फिर आप Plugin का Use करें।

7 – Long Post न करें :

आपको बहुत लोग यही Suggest करते होंगे की आ[प Long Post लिखिये But मैं आपको ये नही कहुगा आप उस Post को Long कीजिये जहाँ जरूरत है सभी Post को फालतू में long करना अपने Visitor को Boring Feel कराना है।

अगर आप 4000 Word की Post लिखते तो अगर आप उसे एक बार Mobile में Open करके देखे आपको खुद Boring लगेगा पर जहाँ जरूरत है Long Post की उस Post को Long करे पर फालतू में किसी भी Post को Long न करे।

8 – Don’t Use PopUp :

अपने Blog में आपको PopUp न Use करने की Advice दूँगा मैं Because User इसे Like नही करते है और ये आपके Blog में HTML और CSS को ज्यादा करती है जिससे आपकी Site Slow Load होती है अब अगर आप सोच रहे है की User क्यो नही पसंद करते है तो सबसे Big Problem User Mostly Blog Read करने के लिये Mobile का Use करते है और जहाँ पर PopUp को Close करने में Problem आती है।

9 – Use AMP :

अगर आप अपनी Site को और भी Fast और User Friendly बनाना चाहते है तो आप अपने Blog में AMP pages का Use करें इससे आपके User को अलग तरह का Experience मिलेगा और वो आपके Fan बन जायेगे साथ ही आपकी Post Top में Rank करेगी।

10 – Test Your Mobile Friendly Site :

अब जब आप अपनी Site को पूरी तरह से Mobile Friendly बना चुके है तो आप को अपने Site का Test करना चाहिये कि क्या सच में आपकी site Mobile Friendly हो गयी है इसके लिये आपको बहुत से Tool मिल जायेगे पर आप Google का Tool Use करे जिसका Link मैं आपको दे रहा हूँ।

Test Your Website

तो Friends ये थी कुछ Tips जिनका Use करके आप आपने Blog को Mobile Friendly बना सकते है अगर आपको इसमे कही पर भी कोई समस्या आ रही है तो आप Comment में पूछ सकते है।

अगर आपको यह Post पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share जरूर kare और आप हमे Social Media पर Follow भी कर सकते है।

#Blog4Help #DilSeBlogging #BloggingKiMachine

A Little Introduction Of

Rajaneesh Maurya

रजनीश मौर्या blog4help के डिजाईन, डेवेलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के विशेषज्ञ है, ये इस साईट के एडमिन भी है| इन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना और आर्टिकल लिखना बहुत ही पसंद है|

Leave a Comment